Sample paper class 12th MP Board 2024-25 download: ऐसा होगा कक्षा 12वीं का पेपर का पैटर्न अभी से जान लो परीक्षा मे टॉप कर जाओगे

Sample paper class 12th 2024-25: नमस्कार दोस्तों जैसा की आप सभी को जानकारी होगी की मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने कक्षा दसवीं और बारहवीं का वार्षिक परीक्षा का टाईम टेबल जारी कर दिया है। परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है। परीक्षा के प्वाइंट ऑफ व्यू से विद्यार्थियों को अपनी तैयारी अभी से शुरू कर देनी चाहिए। एमपी बोर्ड ने वार्षिक परीक्षा के पेपर का पैटर्न भी जारी कर दिया है जिस पर इस आर्टिकल में चर्चा की गई है साथ ही Sample paper class 12th download कहा से करना है यह भी बताया गया है। यदि आप भी वर्ष 2024-25 की 12वीं की परीक्षा का हिस्सा है तो आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढ़ें

MP Board modal paper class 12th 2024-25

एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। जैसा की आप सभी को एमपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए समय सारणी की जानकारी होगी लास्ट फरवरी से कक्षा 12वीं की परीक्षा प्रारम्भ होने वाली है। इससे पहले छात्रों को अपने विषय को पूरा पढ़ना जरूरी है पेपर का पैटर्न जानने के लिए बोर्ड ने मॉडल पेपर जारी किए है ताकि विद्यार्थीयों को पेपर समझने में आसानी हो।

अधिक से अधिक मॉडल पेपर को सॉल्व करना परीक्षा मे उच्च अंक प्राप्त करने के लिए एक सरल माध्यम है। सैंपल पेपर ब्लूप्रिंट पर आधारित होते हैं जिसमें लगभग सभी महत्वपूर्ण प्रश्न सम्मलित होते हैं। सैंपल पेपर के अध्ययन से किसी भी विषय का सम्पूर्ण रिवीजन एक साथ हो जाता है। एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडल पेपर उपलब्ध है जहां से उन्हें प्राप्त कर सकते है या नीचे दिए गए डॉयरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

sample paper class 12th 2024 mp board

जैसा की बताया गया है की सैंपल पेपर वार्षिक परीक्षा के पेपर का एक नमूना है जिसने अंक योजना, प्रश्नों की संख्या और प्रश्नों के प्रकार का पता चलता है। इस आधार पर किसी भी विषय को पढ़ना आसान हो जाता है छात्रों को समय पर इन सैंपल पेपर का अध्ययन शुरु कर देना चाहिए इससे न सिर्फ रिवीजन होगा बल्कि उत्तर लिखने की गति भी बढ़ेगी। सैंपल पेपर ब्लूप्रिंट पर आधारित होते है जिससे किसी विषय को अध्याय वाइज पढ़ने में भी आसानी होगी। आइए नीचे जानते है की मॉडल पेपर कहा से प्राप्त होगें

mp board model paper 2024 class 12 pdf download

एमपी बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल (mpbse) की ऑफिशियल वेबसाइट पर कक्षा 12वीं के सैंपल पेपर अपलोड किए हैं जहां से विद्यार्थी इन मॉडल पेपर का pdf डाउनलोड कर सकते है नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके सेंपल पेपर डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर शैक्षणिक/ACADEMICS विकल्प पर जाएं।
  • नीचे स्क्रॉल करें जहां सैंपल पेपर (प्रश्न पत्रों के पैटर्न) विकल्प का चयन कर उस पर क्लिक करें।
  • जहां सभी विषयों के पेपर डाउनलोड करने के ऑप्शन होंगे जिस विषय का सेंपल पेपर डाउनलोड करना है उस पर क्लिक कर डाउनलोड करें।

Direct link

S.No. Subject Download
1Hindi download
2English download
3Math download
4physics download
5chemistry download
6biology download
7Sanskrit download
8History download
9Geography download
10Political science download
11economics download
12sociology download
13business studies download
यह भी जानें 👉 time table 2024-25 mp board class 10th 12th

निष्कर्ष:

एमपी बोर्ड की वर्ष 2024-25 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए और परीक्षा पेटर्न समझने के लिए सैंपल पेपर एक सरल माध्यम है। ऊपर सभी विषयों के सेंपल पेपर दिए गए हैं जहां से डॉउनलोड कर सकते है। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह अपनी तैयारी के साथ सेंपल पेपर को भी हल करें इससे आपका रिवीजन भी होगा और मुख्य परीक्षा में पेपर समझने में भी आसानी होगी।

Leave a Comment