Ruk Jana Nahi Part 2 form date 2024: यहां से करें आवेदन कितनी फीस लगेगी जानें पूरी जानकारी

ruk jana nahi part 2 (second round): एमपी बोर्ड के वह विद्यार्थी जो रुक जाना नहीं योजना के प्रथम चरण में सफल नहीं हुए हैं, वह अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए रुक जाना नहीं पार्ट 2 (द्वितीय चरण) मे शामिल हो सकते है।जैसा की आपको जानकारी होगी की रुक जाना नहीं योजना के अन्तर्गत कक्षा 10वीं और 12वीं मे अनुत्तीर्ण हुऐ छात्र साल में दो बार परीक्षा दे सकते है। जिसका प्रथम चरण मई जून मे और द्वितीय चरण दिसम्बर जनवरी मे आयोजित किया जाता है।

रुक जाना नहीं योजना मध्यप्रदेश राज्य मुक्त बोर्ड द्वारा संचालित की जाती है, इस आर्टिकल में जानेंगे कि रुक जाना नहीं पार्ट 2 का फॉर्म कब भरेगा, कब एडमिट कार्ड आयेंगे और परीक्षा कब आयोजित की जायेगी। यह जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अन्त तक जरूर पढ़ें।Ruk Jana nahi part 2 मे जो विद्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं वह एमपी ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जाकर आवेदन कर सकते है

Ruk Jana Nahi yojana full details (रुक जाना नहीं योजना)

रुक जाना नहीं योजना मध्यप्रदेश की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अन्तर्गत एमपी बोर्ड के 10वीं, 12वीं मे अनुत्तीर्ण हुए छात्र दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते है। रुक जाना नहीं योजना को मध्यप्रदेश राज्य मुक्त बोर्ड (mpsos) द्वारा संचालित किया जाता है। योजना के तहत् 10वीं, 12वीं की मुख्य परीक्षा में फैल छात्र छात्राएं साल में दो बार परीक्षा दे सकते है जब तक वह पास नहीं हो जाते। यदि किसी कारणवश विद्यार्थी योजना के प्रथम चरण मे पास नहीं होते है तो वह रुक जाना नहीं पार्ट 2(ruk Jana nahi part 2) मे भी अप्लाई कर सकते है।

रुक जाना नहीं योजना का प्रथम चरण बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने के तुरन्त बाद मई/जून मे आयोजित किया जाता है और दूसरा चरण दिसम्बर जनवरी मे आयोजित होता है। जो छात्र प्रथम चरण में सभी विषयों में पास नहीं होते वह द्वितीय चरण मे आवेदन कर सकते है।

Ruk Jana Nahi Part 2 form 2024(रुक जाना नहीं पार्ट 2 का फॉर्म कब भरेगा)

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि रुक जाना नहीं योजना के अन्तर्गत 10वीं, 12वीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। जिसका प्रथम चरण सम्पन्न हो चुका है। अब विद्यार्थी इन्तजार कर रहे है कि रुक जाना नहीं पार्ट 2 का फॉर्म कब भरेगा ताकि उन्हें उसी कक्षा में दोबारा अध्धयन नहीं करना पड़े।आपको बता दे कि रुक जाना नहीं के दूसरे चरण के फॉर्म (ruk Jana nahi part 2 form) लास्ट नवम्बर /दिसंबर मे भरे जायेंगे। और इनकी परीक्षा भी दिसम्बर मे ही आयोजित होगी। जो छात्र इस परीक्षा का इन्तजार कर रहे है उन्हें दिसम्बर तक और इन्तजार करना होगा।

Ruk Jana nahi yojana Desember 2024

सत्र 2024 मे जो विद्यार्थी 10वीं, 12वीं की मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सकें और रुक जाना नहीं योजना के प्रथम चरण में भी उत्तीर्ण नहीं हुए हैं, ऐसे कमजोर छात्रों को अब ruk jana nahi part 2 (second round) का इन्तजार है। जो दिसम्बर मे शुरू होगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह लास्ट नवम्बर दिसम्बर मे एमपी ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpsos.nic.in पर जाकर इस परीक्षा के लिए अप्लाई करें।

Ruk Jana nahi result 2024 (may june)

रुक जाना नहीं योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण (मई जून) का रिजल्ट मध्य प्रदेश राज्य मुक्त बोर्ड द्वारा 19 जुलाई को घोषित कर दिया गया था। जिसमें बहुत से छात्रों को सफलता प्राप्त हुई परन्तु बहुत से छात्र अभी भी उत्तीर्ण नहीं हुए हैं। जो विद्यार्थी उत्तीर्ण नहीं हुए हैं उनके लिए एमपी सरकार द्वारा एक और मौका दिया जायेगा ruk Jana nahi part 2 के रुप में जिसमें आवेदन कर छात्र पुनः परीक्षा दे सकते है।

Ruk Jana nahi part 2 result kab aayega

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि रुक जाना नहीं योजना का दूसरा चरण (ruk Jana nahi second round) के लिए आवेदन लास्ट नवम्बर दिसम्बर मे कर सकते है और इसकी परीक्षा भी दिसम्बर मे ही आयोजित होगी परन्तु इसका रिजल्ट लास्ट जनवरी या फरवरी के शुरूवात तक घोषित किया जा सकता है। यदि पिछले वर्ष की बात करें तो लास्ट जनवरी मे रिजल्ट घोषित कर दिया गया था। इसी की भांति इस वर्ष भी जनवरी 2025 मे रिजल्ट आ सकता है।

रुक जाना नहीं की फीस कितनी है

रुक जाना नहीं योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को यह जानना अत्यन्त आवश्यक है कि रुक जाना नहीं योजना में कितनी आवेदन शुल्क लगती है, आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को प्रति विषय शुल्क का भुकतान करना होता है करीब एक विषय के लिए 400-500रू का भुकतान करना होता है बीपीएल कार्ड धारकों को इस फीस मे कुछ राहत मिलती है जितने अधिक विषय के लिए अप्लाई करोगे उतनी अधिक फीस का भुकतान करना होता है।

निष्कर्ष:

ruk Jana nahi part 2 मे आवेदन करने वाले छात्रों को अपनी तैयारी जारी रखना चाहिए ताकि परीक्षा मे उच्च अंक प्राप्त कर सकें। Ruk Jana nahi part 2 form 2024 की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश राज्य मुक्त बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpsos.nic.in पर विजिट करें।

यह भी देखें 👉 दशहरा स्पेशल oppo k12x 5g पर भारी डिस्काउंट

Leave a Comment